Meaning of Success » Fallacy of Success

सफलता के बारे में आप क्या सोचते हैं ?

What you think about Success?

सफलता ( Success ) एक बहुत ही विवादास्पद शब्द है। अलग-अलग उपयोग के लिए इसके अलग-अलग मूल्य हैं। सफलता के बारे में कई मिथक दंतकथाएं लोगों के बीच लोकप्रिय हैं, जिन्हें सफलता की भ्रांति ( fallacy of success ) के रूप में जाना जाता है।

कुछ लोगों का विश्वास है कि – “सफलता एक रहस्य है” – अर्थात सफलता कुछ खाश लोगों को आश्चर्यजनक तरीके से मिलता है, जिसे “भाग्य से मिलना” कहते हैं।

कुछ लोग यह सोचते हैं कि – “सफलता भगवान की देन है” – अर्थात सफलता कुछ खास लोगों को ही ईश्वर द्वारा सम्मानित किया जाता है, जिन्हें – अत्यधिक प्रतिभाशाली लोगकहते हैं।

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि – “सफलता एक चमत्कार है” – अर्थात सफलता कुछ खास लोगों को मिलता है, जिसे – “भगवान का आशीर्वाद” कहते हैं।

हमारे अंदर, उचित ज्ञान, आत्मविश्वास और सीखने के कौशल की कमी के कारण हे उपरोक्त सभी गलतफहमियां पैदा होती हैं। यह केवल हमारे मन में नकारात्मकता को लाता है और वास्तविकता से हमारा ध्यान हटाता है। यह हमें और बीमार विचारक बनाता है। पढ़े-लिखे लोग इसे सफलता का भ्रम  ( fallacy of success ) कहते हैं।

सफलता हर किसी को आसानी से मिल सकती है। सफलता पाने के लिए सीखने की भूख होनी चाहिए। निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ बुनियादी नियमों का पालन किया जाना चाहिए। वास्तव में विज्ञान सबसे आसान है और केवल हमें सफलता प्राप्त करने के लिए सीखने का एक सही, अनुशासित और वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर चर्चा किए गए आसान सीखने के चरणों ( easy learning steps ) का पालन करें।

– व्यवस्थापक ( Admin ) –

ईमेल ( E-Mail ) – sonybiz1978@gmail.com